हिमाचल के लिए पीएम मोदी ने खोला योजनाओं का पिटारा, दी एम्स और स्टील कारखाने की सौगात

0
43

डे टुडे टाइम्स ब्यूरो
बिलासपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश को सौगात देते हुए बिलासपुर में 750 बिस्तर वाले एम्स अस्पताल की नीवं रखी। इसके निर्माण में लगभग 1350 करोड रुपये का खर्च आएगा। एम्स की नीवं रखने के बाद पीएम मोदी ने बिलासपुर के लुहुन क्रिकेट स्टेडियम में एक जनसभा को भी संबोधित किया। यहां उन्होंने कहा कि यह वीर सपूतों की भूमि है। हिमाचल की धरती देश के लिए बलिदान देने वालों की धरती है। उन्होंने कहा कि हिमाचल के साथ मेरा पुराना नाता रहा है। यहां से मुझे भरपूर प्यार मिला है। पहाडों से ज्यादा तराई में जाने के लिए कितना कष्ट उठाना पड़ता है, यह मैं भलीभांति जानता हूं।
पीएम मोदी ने कहा कि माता नैना देवी के आशीर्वाद से यहां की आध्यात्मिक चेतना हमेशा प्रज्वलित रहती है। साथ ही उन्होंने कहा कि हिमाचल के लोगों के त्याग के परिणाम से ही पंजाब भी हरा-भरा बना। यह गोविंद सागर यहां के नागरिकों ने देश के विकास के लिए त्याग करके दिया है। उन्होंने कहा कि जब कृषि विकास की बात आती है तो बिलासपुर के त्याग की कथा कही जाती है। पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां एक ही कार्यक्रम में करीब 1500 करोड़ रुपये के काम की शुरुआत हो गई है। पीएम मोदी ने कहा कि यहां दूर-दूर से लोग आते हैं। ऐसे में अगर उनको यहां ट्रॉमा सेंटर की सुविधा मिल जाए तो ना केवल उनको स्वास्थ्य की सुविधाएं मिलेगी बल्कि रोजगार भी मिलेगा और पर्यटन भी बढेगा।
पीएम मोदी ने कहा कि हिंदुस्तान में हिमाचल के पुरुषों की मृत्यु दर ज्यादा है। बहुत सारे लोग सांस की बीमारी के शिकार हो जाते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इंद्रधनुष योजना के अंतर्गत टीकाकरण से छूट गए बच्चों का टीकाकरण हो रहा है। जो बच्चे छूट गए हैं, उनके लिए दिवाली से पहले फिर से देशभर में टीकाकरण होगा। पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां आईआईटी का भी शिलान्यास हुआ है। हम एक ऐसा परिसर बनाएंगे जो सच्चे अर्थ में शिक्षा और संस्कार का धाम बने। साथ ही उन्होंने कहा कि यह कोई इमारत नहीं ऐसी चीज है जो हिमाचल को आधुनिकता की तरफ ले जाएगी।
इस मौके पर उन्होंने हिमाचल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि सिर्फ 70 करोड की लागत का कारखाना, लेकिन 7 साल तक यह प्रॉजेक्ट लटका रहा। आज स्टील इंडस्ट्रीज के लोकार्पण का भी मौका मिला। उन्होंने कहा कि रिमोट से चलने वाली सरकार के चलते महत्वपूर्ण प्रॉजेक्ट लटके थे। लाखों करोड़ों के प्रॉजेक्ट एक डिपार्टमेंट चलाता था और दूसरा दबाकर बैठा था। अब मैं सारे निकाल रहा हूं। राज्य सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि हिमाचल में जमानती सरकार चल रही है। भ्रष्टाचार ने इस देश को खोखला कर दिया है। फिर से इस देश में नया युग लाना है। आवाम की एक-एक पाई का काम आवाम के लिए होगा।
उन्होंने कहा कि 3 साल से ज्यादा हो गया लेकिन हमारी सरकार पर कोई भ्रष्टाचार का दाग नहीं लगा है। सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मेरे लिए देश की सेना का जवान प्रथम है। तीन दिन पहले सर्जिकल स्ट्राइक की सालगिरह हुई। मैं मीडिया के लोगों का आभारी हूं। पीएम मोदी ने कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक करके देश की सेना ने दिखा दिया है कि हम भी किसी से कम नहीं हैं। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना के जरिए हर घर को सहज बिजली मिले। 1000 दिन के अभियान में एक भी काम ऐसा नहीं होगा जहां बिजली न पहुंचे। हिंदुस्तान का कोई भी परिवार बिना बिजली के न रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here