ऐतिहासिक दिन, फीफी अंडर 17 विश्वकप का आगाज आज से, पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

0
53

डे टुडे टाइम्स ब्यूरो
नई दिल्ली। फीफा अंडर-17 विश्वकप का आगाज आज से शुरू होने जा रहा है। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। फीफा अंडर-17 की शुरूआत आज भारत और अमेरिका की भिड़त के साथ होगी। भारत के मैच से पहले ओपनिंग सेरेमनी होगी। हालांकि फीफा के आयोजनों में ओपनिंग सेरेमनी की परंपरा नहीं हैं। लेकिन दिल्ली में एक छोटा सा समारोह होगा जिसकी शुरूआत पीएम मोदी करेंगे।
फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप की मेजबानी न केवल भारतीय फुटबॉल के लिहाज से बेहद अहम है बल्कि देश में इस खेल को और विस्तार देने में भी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है। दरअसल, भारतीय टीम फीफा अंडर-17 वर्ल्ड कप के शुरुआती लीग मुकाबले में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में अमेरिका के खिलाफ उतरते ही इतिहास रच देगी।
इस मैच के साथ मणिपुर के मिडफील्डर अमरजीत सिंह कियाम के नेतृत्व वाली टीम फीफा टूर्नामेंट में शिरकत करने की उपलब्धि हासिल करने वाली पहली भारतीय टीम बन जाएगी। यह ऐसी उपलब्धि है जिसे हासिल करना बाइचुंग भूटिया, आईएम विजयन और सुनील छेत्री जैसे महान भारतीय फुटबॉलर्स का केवल सपना भर रह गया।
वैसे भी, 1950 में जब भारत ने ब्राजील में हुए वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया था, उस तारीख के बाद यह पहला मौका है जब कोई भारतीय टीम वर्ल्ड कप में हिस्सा लेगी। भारतीय टीम जहां अमेरिका से भिड़ेगी वहीं घाना की टीम कोलंबिया से भिड़ेगी। दूसरी ओर, मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में भी दो मैच हैं। न्यूजीलैंड की टीम तुर्की और पराग्वे की टीम माली का सामना करेगी।
भारत को ग्रुप ‘ए’ में रखा गया है जहां उसके साथ अमेरिका के अलावा कोलंबिया और घाना जैसी फुटबाल की दिग्गज टीमें हैं। भारतीय टीम का सामना छह अक्टूबर को अमेरिका, नौ अक्टूबर को कोलंबिया और 12 अक्टूबर को घाना से होगा। वर्ल्डकप 6 से 28 अक्टूबर तक खेला जाएगा। इसमें दुनिया भर की 24 टीमें हिस्सा ले रही हैं। मेजबान होने के नाते भारत को इसमें हिस्सा लेने का मौका मिल रहा है।
यह पहली बार है, जब भारत इसमें खेलेगा। 24 टीमों को 4-4 टीमों के छह ग्रुप में बांटा गया है। ऐसे में भारतीय टीम के प्रशंसकों के लिए अपनी टीम के मैच और उनकी टाइमिंग की जानकारी बहुत जरूरी है। ये सभी मैच रात को 8 बजे से शुरू होंगे। भारत समेत इस वर्ल्ड कप की सभी टीमों के मैचों का लाइव प्रसारण सोनी टेन 2, सोनी टेन 3, सोनी ईएसपीएन और डीडी स्पोर्ट्स चैनलों पर देखा जा सकता है। सभी मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग सोनी एलआईवी ऐप पर देखी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here